हर गांव तक पहुंचेगी ग्राम गाड़ी,सीएम ने दी 8 रूटों की मंजूरी,5 रूटों के लिए प्रस्ताव भेजा गया सरकार को

हर गांव तक पहुंचेगी ग्राम गाड़ी,सीएम ने दी 8 रूटों की मंजूरी,5 रूटों के लिए प्रस्ताव भेजा गया सरकार को

23 Feb 2024 |  25

 

प्रतिनिधि,साहिबगंज।ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को सुगम परिवहनीय सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का लोकार्पण हुआ है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विद्यार्थियों, दिव्यांगजनों (40% से अधिक), एचआईवी संक्रमित मरीजों, राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त झारखण्ड आंदोलनकारियों, विधवा महिलाओं को बस भाड़ा में 100% रियायत दी जाएगी।

 

बता दें कि ग्राम गाड़ी योजना के तहत सुदूर ग्रामीण क्षेत्र तक परिवहन सेवा प्राप्त होगा।सामाजिक,आर्थिक एवं शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से इस योजना का निर्माण किया गया है। इसका मकसद राज्य के सुदूर ग्रामीण इलाकों की परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाना है। यह योजना ना सिर्फ बुजुर्गों के लिए बल्कि उन छात्र- छात्राओं के लिए भी काफी मददगार साबित होगी, जिन्हें पढ़ने के लिए गांवों से दूर जाना होता है। गांवों एवं शहरों में इसके द्वारा बन रही बेहतर कनेक्टिविटी का फायदा सभी नागरिकों को मिलेगा।

 

8 रूटों को मिली मंजूरी, 5 नए रूटों का प्रस्ताव भेजा गया सरकार को

 

राज्य की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी विष्णुदेव कच्छप ने बताया कि साहिबगंज में कुल 8 रूटों की स्वीकृति राज्य सरकार ने दे दी है, जबकि 5 नए रूटों की स्वीकृति के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

 

उन्होंने बताया कि स्वीकृत 8 रूटों में फिलहाल 5 बस मालिक बस चलाने के लिए सहमत हो गए हैं। अब तक कुल 5 बस मालिकों का नाम ग्राम गाड़ी योजना के लिए बैंक में प्रक्रियाधीन है।परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि कोई भी बस मालिक यदि चाहें तो वाहन के लिए लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत 5 साल के लिए 5 प्रतिशत ब्याज देय होगा। यानी बस मालिकों को लोन की राशि का 5 प्रतिशत की सब्सिडी 5 साल के लिए सरकार देगी। योजना के तहत विशेष सहायता के रूप में 42 सीटों वाली बड़ी बसों के लिए 18 रुपए प्रति किलोमीटर की सब्सिडी सरकार देगी। इसी प्रकार उससे छोटी बसों के लिए 14.50 रुपए और उससे भी छोटे वाहन के लिए 10.50 रुपए जबकि उससे भी छोटे वाहन के लिए 7.50 रुपए प्रति किलोमीटर की सब्सिडी बस मालिकों को सरकार देगी।जिला परिवहन पदाधिकारी ने जिले के व्यवसाइयों को इस योजना से जुड़कर लाभ उठाने की अपील की है। 

 

बता दें कि बीते बुधवार को ही राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कुछ बसों को हरी झंडी दिखाकर इस योजना की शुरुआत की थी। फिलहाल जिला वासी इस योजना के शुरू होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग