जय महाकाल सेवा संघ ने कदमा में निकाली "एक शाम प्रभु श्री राम के नाम" शोभायात्रा

नीरज सिंह की अगुवाई में निकाली भव्य शोभा यात्रा में उमड़े लोग

14 Jan 2024 |  91

जमशेदपुर। अयोध्या में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण एवं उनकी प्राण प्रतिष्ठा की निमित्त आम लोगों में धार्मिक जागरूकता एवं सौहार्द बनाए रखना के उद्देश्य से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई।  जय महाकाल सेवा संघ के बैनर तले “एक शाम प्रभु श्री राम के नाम” से निकाली शोभा यात्रा में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शोभा यात्रा में राम दरबार की झांकी के अलावे उनके सानिध्य में रहने वाले नल नील वानर सेना का जीवंत दृश्य आकर्षण का केंद्र रहा। जिस जिस मार्ग से शोभायात्रा गुजरी लोगों ने जय श्री राम के नारे लगाए तथा स्वागत किया। इससे पहले कदमा रंकिनी मंदिर में पूजा के उपरांत गणेश पूजा मैदान से शोभा यात्रा की शुरुआत हुई। जो  रंकिणी मंदिर चौक, कदमा बाज़ार, उलियान के रास्ते रामनगर काली मंदिर में पहुंचकर समाप्त हुई। शोभायात्रा में खुली जीप में 06 दिसंबर 1992 को अयोध्या में आयोजित कार सेवा में शामिल हुए राज किरण और प्रदीप कुमार भी शामिल थे।

झांकी के साथ सेल्फी लेने की मची होड़

शोभायात्रा में शामिल झांकियां के साथ इतनी आकर्षक थी कि लोग सेल्फी लेने को आतुर दिखे। तीन भव्य रथ पर पूरे राम दरबार की झांकी, दूसरे में प्रभु श्री राम के गुरुजन और तीसरे रथ में माता सीता के साथ लव-कुश विराजमान थे। इसके अलावे जामवंत, सुग्रीव, नल-नील, माता सीता के हरण के समय रावण से लड़कर वीरगति प्राप्त करने वाले विशाल पक्षी जटायु, के साथ सिंदूरी हनुमान, 20 की संख्या में वानर सेना की टोली मौजूद थी। इस झांकी में आठ फुट के हनुमान मुख्य आकर्षण का केंद्र थे। इस झांकी में 11 घोड़े पर प्रभु श्री राम की सेना के रूप में लोग मौजूद थे। यात्रा के दौरान बाल गणपति विलास, झारखण्ड क्षत्रिय संघ, श्री प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, उलियान बजरंग अखाडा, गीता भवन, शीतला मंदिर उलियान चौक, बंग समाज के द्वारा इस शोभा यात्रा का स्वागत करते हुए पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान जय महाकाल सेवा संघ के मुख्य संरक्षक नीरज सिंह का भी लोगों ने भव्य स्वागत किया। शोभायात्रा जिस जिस मार्ग से गुजरी उसे मार्ग में पढ़ने वाले मंदिरों में रूक कर नीरज सिंह ने पूजा अर्चना की। वही उल्याण स्थित ऑनलाइन स्थित सहित निर्मला माता की प्रतिमा पर नीरज सिंह ने माल्यार्पण किया

लोगों का मिला भरपूर स्नेह - नीरज सिंह

जय महाकाल सेवा संघ के मुख्य संरक्षक सह शोभायात्रा के आयोजक नीरज सिंह ने बताया कि भव्य शोभायात्रा में लोगों का भरपूर स्नेह एवं समर्थन मिला। स्वेच्छा से लोग इस शोभा यात्रा में शामिल हुए। इस दौरान लोगों के जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। शोभायात्रा में शामिल प्रमुख लोगों में दीपू सिंह, अनुज चौधरी, शंकर रेड्डी, मनीष पाण्डेय, द्विपाल बिस्वास, मनोज सिंह, रतन महतो, प्रसेनजित तिवारी, विनोद राय, सुनील सिंह, सुशील पांडेय, तारक मुखर्जी, अभिषेक शर्मा समेत संघ के सैकड़ों सदस्य मौजूद थे।

ट्रेंडिंग