चतरा उपयुक्त ने शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की 

चतरा उपयुक्त ने शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की 

05 Dec 2023 |  70

 

प्रतिनिधि,चतरा। सोमवार को समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में उपायुक्त अबु इमरान की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं (कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय सहित) से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की गई। पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देश के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा की गई। उपायुक्त ने सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय/झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालयों में डीएमएफटी योजना अंतर्गत आपूर्ति की गई सभी सामग्रियों की जानकारी एक एक कर संबंधित विद्यालयों के वार्डेन से ली। साथ ही उपायुक्त ने आपूर्ति की गई सामग्री से बच्चे लाभान्वित हो रहे है या नहीं, इस आशय कीजानकारी ली। 

 

ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर छात्र, शिक्षक की उपस्थिति कम होने के कारण नाराजगी व्यक्त करते हुए उपायुक्त ने 48 घंटे के अंदर संबंधित प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी/प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी से कारण पृच्छा करने का निर्देश दिया। वहीं उन्होनें बैंक खाता, यू डैस, चाइल्ड मेनडेटरी धीमी होने के कारण नाराजगी व्यक्त करते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। सहायक अध्यापकों का फेक/प्रमाण पत्र सत्यापन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2024 तक सक्षम प्राधिकार से निर्णय के उपरांत कार्रवाई करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही सभी प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी/प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा जिन विद्यालयों में बूथ बनाया गया है उन विद्यालयों में आधारभूत संरचनाओं यथा बिजली, पानी, शौचालय समेत अन्य कार्यो को पूर्ण कराएं।

 

शिक्षा विभाग से संबंधित इस महत्वपूर्ण बैठक में उपायुक्त ने सभी वार्डेन को निर्देश किया कि आईसीटी लैब क्रियाशील रखें। किसी कारणवश सरकारी सम्पतियां क्रियाशील नहीं रहती है तो संबंधित वार्डन के उपर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। 

 

इस बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार मिश्र, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार सिंह, प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी संतोश कुमार सिंह, मंजु कुमारी एवं सभी वार्डेन/सभी बीपीओ समेत अन्य उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग