उपायुक्त ने विधि विधान से पूजा कर हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित पांच मोबाइल मेडिकल यूनिट का किया शुभारंभ

उपायुक्त ने विधि विधान से पूजा कर हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित पांच मोबाइल मेडिकल यूनिट का किया शुभारंभ

27 Mar 2023 |  64


  
प्रतिनिधि,जमशेदपुर।जिले की उपायुक्त विजया जाधव ने सोमवार को हंस फाउण्डेशन की ओर से संचालित पांच मोबाइल मेडिकल यूनिट का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने समाहरणालय परिसर में सभी एंबुलेंस की विधि विधान से पूजा भी की।इसके बाद हरी झंडी दिखाकर मोबाइल यूनिट को प्रखंडों के लिए रवाना किया गया। 

 

वर्तमान में 7 प्रखंडों जिसमें धालभूम अनुमंडल में पटमदा व बोड़ाम, पोटका, गोलमुरी-सह-जुगसलाई तथा घाटशिला अनुमंडल में घाटशिला तथा धालभूमगढ़ व गुड़ाबांदा में लोगों को चिकित्सीय जांच, इलाज व दवाओं की निःशुल्क सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। उक्त मेडिकल वैन में मेडिकल ऑफिसर के अलावा फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन के साथ साथ एएनएम की टीम भी रहेगी और जो प्रतिदिन मरीजों की जांच, इलाज के साथ-साथ दवाइयां उपलब्ध कराएगी। साथ ही आवश्यकतानुसार गंभीर मरीजों को सदर अस्पताल में रेफर करने का कार्य भी टीम द्वारा किया जाएगा। 

 

मौके पर उपायुक्त विजया जाधव ने हंस फाउंडेशन का धन्यवाद करते हुए कहा कि खासकर दूर दराज, दुर्गम एवं पहाड़ी क्षेत्रों में बसे लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में यह मेडिकल यूनिट काफी उपयोगी साबित होगी। वहीं पीएचसी व सीएचसी सेंटर आने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जबकि संसाधनों के अभाव में वहां स्वास्थ्य सुविधाएं भी सुचारू रूप से नहीं दी जा रही है, वहां तक यह वाहन जाएगा। 

 

उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि एक हेल्थ सेंटर अब आपके दरवाजे पर आ रहा है। एएनसी जांच के लिए जहां महिलाओं को वीएचएसएनडी' दिवस का इंतजार करना पड़ता था। वह समस्या अब नहीं रहेगी। वाहन में ही पर्याप्त सुविधा है और जिससे खासकर गर्भवती महिलाओं को पूरी तरह से जांच में सहूलियत होगी। वाहन में लगे टीवी का उपयोग टेलीमेडिसिन सेवाएं देने में कर सकते हैं। वाहन में रेफ्रिजेरेशन यूनिट भी है। किसी को ब्लड की जरूरत हो तो ब्लड भी चढ़ा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में यह मेडिकल कैंप की तरह काम करेगा। साथ ही इसमें लोगों को एक ही जगह विभिन्न तरह के रोगों की जांच की सुविधा भी मिलेगी।

ट्रेंडिंग